Science and Spirituality
Science and Spirituality

विज्ञान और आध्यात्मिकता के बीच का अंतर

विज्ञान और आध्यात्मिकता के बीच का अंतर

 

विज्ञान और आध्यात्मिकता एक ही सिक्के के दो पहलू है।
दोनों हालांकि अलग राय और विचारधारा रखते है लेकिन दोनों अच्छे और संतुष्ट जीवन के सामान्य मार्ग की ओर गाइड करते हैं।

दोनों में से कौनसा बेहतर या अधिक उपयुक्त है इस पर कई चर्चाएं और विचार-विमर्श हुई है।
दोनों बहुत अलग हैं लेकिन फिर भी एक-दूसरे के साथ संघर्ष करते हैं।

विज्ञान चीजों को तोड़ता है और उस पर विचार करता है जबकि आध्यात्मिकता चीजों में शामिल होती है और इसके बारे में सोचती है। दूसरे शब्दों में, विज्ञान सब कुछ टुकड़ों में देखता है|

इसे समझने के लिए और अधिक गहराई में जाने की कोशिश करता है और इस प्रकार चीजों को जटिल बनाते हैं। दूसरी तरफ, आध्यात्मिकता एक सर्वशक्तिमान या ब्रह्मांडीय सत्ता में प्रत्येक और सब कुछ मिलती है और चीजों को आसान बनाने के लिए कोशिश करता है।

विज्ञान तथ्यों और तर्क पर आधारित है जबकि आध्यात्मिकता विश्वास और अनुभवों पर आधारित है जिसे समझाया नहीं जा सकता है। विज्ञान में सब कुछ अलग हो जाता है एक दूसरे से जबकि आध्यात्मिकता एक दूसरे के साथ प्रत्येक और सब कुछ जोड़ता है।

दोनों प्रकृति को प्रश्न पूछते हैं जबकि विज्ञान प्रकृति को तोड़ता है और इसे सीखता है और आध्यात्मिकता प्रकृति से जुड़ती है और इससे सीखती है। प्रकृति से सीखते समय प्रकृति आपके अस्तित्व और मूल्य को बताता है।

एक वैज्ञानिक दिमाग कभी नहीं रुकता और हमेशा पूछताछ करेगा जबकि एक आध्यात्मिक मन कभी सवाल नहीं करेगा क्योंकि यह आध्यात्मिकता का अभ्यास करके प्राप्त किए गए दृष्टिकोण के माध्यम से सभी उत्तरों को देखता है।

विज्ञान आपको शारीरिक स्तर पर हर किसी और सबकुछ से जोड़ता है, जबकि आध्यात्मिकता आपको मानसिक और आध्यात्मिक स्तर पर दूसरों से जोड़ती है।

विज्ञान का दावा है कि सब कुछ अपने आप से चलता है जबकि आध्यात्मिकता बताती है कि सबकुछ ऊर्जा के केंद्रीकृत स्रोत द्वारा संचालित होता है।

विज्ञान केवल दृश्यमान या भौतिक दिखता है। जबकि आध्यात्मिकता इससे परे है और हमें अनजान अनुभवों और अविश्वसनीय चीज़ों से जोड़ती है।

विज्ञान बीमारियों, तनाव, प्रकृति या दुनिया के मुद्दों को ठीक करता है, जबकि आध्यात्मिकता बताती है कि हम अपनी बीमारियों, तनाव और मुद्दों का इलाज कर रहे हैं, हमारे पास अनन्त शक्ति है जो हमें ठीक कर सकती है।

विज्ञान हमें दवाइयों के माध्यम से शारीरिक घावों का इलाज करने में मदद करता है, जबकि आध्यात्मिकता हमें नियंत्रित करने और मानसिक दर्द को ठीक करने के लिए सिखाती है। आध्यात्मिकता हमें अपनी ऊर्जा को व्यवस्थित करने और सही तरीके से महसूस करने में मदद करती है जो हमें एक अच्छे जीवन में ले जाती है।

विज्ञान संभावनाओं में विश्वास करता है जबकि आध्यात्मिकता असंभव को संभव करता है।

अध्यात्म हमें चूहे की दौड़, लगाव और इच्छाओं से ऊपर उठाता है।

आध्यात्मिकता विश्वास, दृढ़ संकल्प, ध्यान और इसके द्वारा किए गए प्रयासों की असीमित शक्ति में विश्वास करती है।

विज्ञान को खोज या आविष्कार की जरूरत है, जबकि आध्यात्मिकता को अभ्यास किये जाने की जरूरत है।

दोनों अज्ञात की ओर बढ़ते हैं जबकि विज्ञान दिमाग के माध्यम से रास्ता लेते हैं और आध्यात्मिकता आत्मा के माध्यम से मार्ग लेता है।

विज्ञान का मानना ​​है कि ज्ञान प्राप्त किया जा सकता है जबकि आध्यात्मिकता कहती है कि हम सभी के पास पहले से ही ज्ञान है, हमें बस इसे खोजना है।

विज्ञान कुछ प्रश्नों का उत्तर देने में असफल हो सकता है या फिर कुछ प्रश्नों के उत्तर ढूंढ रहा है, जबकि आध्यात्मिकता पहले से मौजूद उत्तरों को देखने का दृष्टिकोण देती है।

विज्ञान आध्यात्मिकता को समझा नहीं सकता है जबकि आध्यात्मिकता विज्ञान का कारण बनती है।

विज्ञान मन, संतुष्टि और भावनात्मक और मानसिक स्थिरता की कोई मानवीय शांति नहीं दे सकता है लेकिन आध्यात्मिकता कर सकती है।

विज्ञान की कुछ सीमाएं हैं जबकि आध्यात्मिकता असीमित और अंतहीन है।

विज्ञान और आध्यात्मिकता विभिन्न विचारों और जड़ों से उत्पन्न होती है और इसे एक साथ विलय नहीं किया जा सकता है लेकिन एक साथ मिश्रण किया जा सकता है। उनमें से दोनों के अपने तरीके हैं लेकिन यदि हम दोनों में उचित संतुलन बनाए रखते हैं और जीवन के पहलुओं को सीखने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं, तो हम कई लोगों द्वारा अपेक्षित जीवन जीते रहेंगे।

इस पोस्ट को यहां अंग्रेजी में पढ़ें : Difference Between Science and Spirituality

Subscribe to Motivation in Hindi – Silent Motivations by Email

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *